'डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस' को गल्फ कंट्रीज में बैन कर दिया गया है जानिए क्यों ?

‘डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस’ को गल्फ कंट्रीज में बैन कर दिया गया है जानिए क्यों ?

Spread the love
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

‘डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस’  को  गल्फ कंट्रीज कतर, कुवैत और सऊदी अरब में  बैन कर दिया गया है

IMAGE VIA MARVEL  डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस
IMAGE VIA MARVEL डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस

सैम राइमी द्वारा निर्देशित सीक्वल डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस में बेनेडिक्ट कंबरबैच को  Master of the Mystic Arts ( मास्टर ऑफ मिस्टिक आर्ट्स )  के रूप में दिखाया गया है और इसमें अभिनेता ज़ोचिटल गोमेज़ द्वारा निभाए गए नए   टीनएज सुपर हीरो अमेरिका शावेज़ भी हैं। फिल्म में उनका किरदार कथित तौर पर  समलैंगिक (LGBTQIA+) है।

‘डॉक्टर स्ट्रेंज’ सीक्वल सॉर्सर सुप्रीम का अनुसरण करता है क्योंकि वह ‘स्पाइडर-मैन: नो वे होम’ में डाली गई मल्टीवर्स-फ्रैक्चरिंग स्पेल के परिणाम को समाहित करने की कोशिश करता है – जिसके कारण मल्टीवर्स के खलनायक केंद्रीय मार्वल सिनेमैटिक  यूनिवर्स टाइमलाइन में फैल गए।

मार्वल के डॉक्टर स्ट्रेंज को सऊदी अरब, कतर में पहली बार खुले तौर पर  समलैंगिक (LGBTQIA+) सुपरहीरो को  दिखाने के लिए  प्रतिबंधित कर दिया गया ,जबकि Doctor Strange in the Multiverse of Madness अभी स्क्रीन पर हिट नहीं हुई है और इसकी  रिव्यू की जानी बाकी   है .

गल्फ कंट्रीज   इन देशों को कई कारणों से फिल्मों को सेंसर करने के लिए जाना जाता है, जिसमें “अंतरंगता, हिंसा या कामुकता, समलैंगिकता” शामिल है, जो सऊदी अरब में अवैध है, अक्सर इन फिल्मों को रिलीज प्रमाण पत्र नहीं दिया जाता है क्योंकि LGBTQIA+ प्रतिनिधित्व और मुद्दे।

सऊदी अरब के सेंसर ने बेनेडिक्ट कंबरबैच के नेतृत्व वाली सुपरहीरो फिल्म को वितरण प्रमाणपत्र जारी नहीं किया।

IMAGE VIA MARVEL  डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस
IMAGE VIA MARVEL डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस

शुक्रवार की शुरुआत में, अफवाहें ऑनलाइन प्रसारित होने लगीं और जैसा कि एक अंग्रेजी प्रकाशन द्वारा पुष्टि की गई, यह कतर और सऊदी अरब दोनों के लिए सच है। यह निषेध कुवैत पर भी लागू होता है, हालांकि इसकी पुष्टि होना अभी बाकी है।

मध्य पूर्व के सूत्रों का दावा है कि इसे बैन करने का निर्णय समलैंगिक (LGBTQIA+) मुद्दों से जुड़ा हुआ है, जिसमें नए सीक्वल में चरित्र अमेरिका शावेज (ज़ोचिटल गोमेज़ द्वारा अभिनीत) शामिल है, जो कॉमिक्स के अनुसार समलैंगिक है।

अपने वैश्विक रोलआउट के हिस्से के रूप में, ‘डॉक्टर स्ट्रेंज’ सीक्वल, जो 6 मई को अमेरिका में रिलीज होगी, मूल रूप से 5 मई को सऊदी अरब और  गल्फ कंट्रीज में  रिलीज होने वाली थी।

जबकि सऊदी अरब, कुवैत और कतर में सिनेमाघरों की वेबसाइटों पर  एडवांस टिकट बुकिंग  का ऑप्शन हटा दिया गया है , पर वे संयुक्त अरब अमीरात  UAE में उपलब्ध हैं, यह सुझाव देते हुए कि इसे वहां एडवांस टिकट बुकिंग  किया जाएगा।

वैराइटी के अनुसार, सऊदी अरब के सेंसर ने बेनेडिक्ट कंबरबैच के नेतृत्व वाली सुपरहीरो फिल्म को वितरण प्रमाणपत्र जारी नहीं किया।

मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की दो फिल्में गल्फ कंट्रीज में बैन हो हो गई.

IMAGE VIA MARVEL  डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस
IMAGE VIA MARVEL डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस

‘Doctor Strange in the Multiverse of Madness’ से पहले, मार्वल की ‘द इटरनल’ को सऊदी अरब में प्रतिबंधित कर दिया गया था, इसके समान-लिंग युगल रोमांस और मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स के पहले समलैंगिक सुपरहीरो  फिल्म होने के कारण ।

एक बार फिर, डिज़्नी और एमसीयू ने गल्फ सेंसर्स  को पास करने में   कामयाब नहीं हुए है। Doctor Strange in the Multiverse of Madness, मार्वल की लंबे समय से प्रतीक्षित बेनेडिक्ट कंबरबैच की 2016 की स्मैश हिट सुपरहीरो फिल्म की अगली कड़ी, सऊदी अरब में प्रतिबंधित कर दी गई है।

इसका कारण काफी हद तक  गल्फ कंट्रीज ( कतर, कुवैत और सऊदी अरब ) में  समलैंगिकता पर प्रतिबंध लगाने का श्रेय दिया जाता है, यही वजह है कि LGBTQ विषयों या मुद्दों वाली फिल्में अक्सर सेंसरशिप पास करने में विफल हो जाती हैं।

गल्फ कंट्रीज ( कतर, कुवैत और सऊदी अरब ) ने LGBTQIA+ सामग्री के लिए  और भी  दूसरे अन्य फिल्मों पर प्रतिबंध  चुकी है .

Doctor Strange in the Multiverse of Madness  मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की  पहली फिल्म नहीं है जिसे गल्फ कंट्रीज  ने  प्रतिबंध किया है , पहली बार नहीं है  यह फिल्म क्लो झाओ के इटरनल  के बाद यह दूसरी   मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की फिल्म  है  जिसे  गल्फ कंट्रीज ने  प्रतिबंध  किया है .

पिछले  साल रिलीज हुई यूनिवर्स की फिल्म इटरनल , जिसे नवंबर में गल्फ कंट्रीज  के अधिकांश हिस्सों में प्रतिबंधित कर दिया गया था क्योंकि एक समलैंगिक (LGBTQIA+)  ,समान लिंग संबंध और फिल्म में एमसीयू का पहला समलैंगिक सुपरहीरो था।

इटरनल , डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस  के अलावा भी  कई दूसरी फिल्में है  जिसे गल्फ कंट्रीज  के अधिकांश हिस्सों में प्रतिबंधित कर दिया गया था .

एक ट्रांस चरित्र की विशेषता के लिए वेस्ट साइड स्टोरी के देश के प्रतिबंध पर भी है।

स्टीवन स्पीलबर्ग द्वारा निर्देशित  म्यूजिकल ड्रामा  में, एनीबडीज का चरित्र ट्रांसजेंडर के रूप में पहचाना जाता है और इसे गैर-बाइनरी अभिनेता आइरिस मेनस द्वारा चित्रित किया गया है।

नतीजतन, वेस्ट साइड स्टोरी को भी सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, कतर, बहरीन, ओमान और कुवैत में सिनेमाघरों को हिट करने से रोक दिया गया था।

गल्फ कंट्रीज  का साथ देते हुए  चीन ने  भी  हैरी पॉटर स्पिन ऑफ फिल्म फैंटास्टिक बीस्ट्स 3 में जूड लॉ और मैड्स मिकेलसेन के बीच कुछ संवादों पर समलैंगिक होने पर प्रतिबंध लगा दिया था।

बॉलीवुड, हॉलीवुड, साउथ इंडियन , साउथ कोरियन और टीवी जगत Upcoming Movies,News,Details, trailers, film reviews, what to watch की ताजा खबरों को लेकर हमेशा Updates देते रहेंगे .

आप हमें Follow कर सकते हैं , moviesera365.com के Facebook, Twitter, Instagram, Telegram, अकाउंट से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें… जिससे आपको आने वाले फिल्मों के न्यूज़ और अपडेट मिलते रहे।

FOLLOW US ON

Leave a Reply