Aamir Khan Happy Birthday: आमिर खान ने कहा मैं परफेक्शनिस्ट नहीं हूं ।

Aamir Khan Happy Birthday: जानिए आमिर खान ने क्यों कहा मैं परफेक्शनिस्ट नहीं हूं ।

Spread the love
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

आमिर खान (Aamir Khan)  ( मोहम्मद आमिर हुसैन खान )

बॉलीवुड के  परफेक्शनिस्ट  कहे जाने वाले आमिर खान (Aamir Khan)  ( मोहम्मद आमिर हुसैन खान ) का जन्म  14 मार्च 1965  साल में  हुआ  और आज  यानी 14 मार्च  को वह अपना 57 जन्मदिन मना रहे हैं ।

आमिर खान (Aamir Khan) पिछले कई सालों में  एक एक्टर के साथ-साथ  फिल्म डायरेक्टर,  फिल्म प्रोड्यूसर, के तौर पर भी  बॉलीवुड में अपना योगदान दिया है जो हिंदी फिल्मों में काम करते हैं।

मोहम्मद आमिर हुसैन खान का जन्म 14 मार्च 1965 को बॉम्बे में एक  फिल्म प्रड्यूसर ताहिर हुसैन और जीनत हुसैन के घर हुआ था। उनके कई रिश्तेदार हिंदी फिल्म उद्योग के सदस्य थे, जिनमें उनके दिवंगत चाचा,  फिल्म प्रड्यूसर- डायरेक्टर  नासिर हुसैन भी शामिल थे।

आमिर खान (Aamir Khan) :Personal life

तीन बच्चों के पिता हैं आमिर खान (Aamir Khan) आमिर खान (Aamir Khan) ने किरण राव से 28 दिसंबर 2005 में शादी करने से कुछ साल पहले 2002 में अपनी पहली पत्नी रीना दत्ता से भी तलाक लिया था।

रीना दत्ता   आमिर और आमिर की शादी 16 सालों तक चली थी। रीना और आमिर के दो बच्चे हैं, बेटा जुनैद खान और बेटी- इरा खान। आमिर ने बॉलीवुड में आने से पहले ही रीना से शादी कर ली थी लेकिन फिल्मों में आने के बाद भी उन्होंने काफी वक्त तक ये बातें छुपा कर रखी थीं।

आमिर खान (Aamir Khan) ने 18 अप्रैल 1986 को रीना दत्ता से शादी की, जिनका कयामत से कयामत तक में एक छोटा सा हिस्सा था। उनके दो बच्चे हैं: एक बेटा जुनैद और एक बेटी, इरा।

  रीना दत्ता  आमिर खान (Aamir Khan) के करियर में कुछ समय के लिए शामिल थीं जब उन्होंने लगान के लिए एक फिल्म प्रोड्यूसर  के रूप में काम किया। दिसंबर 2002 में, खान ने तलाक के लिए अर्जी दी और दत्ता ने दोनों बच्चों की कस्टडी ली।

28 दिसंबर 2005 को, खान ने किरण राव से शादी की, जो लगान के सेट पर गोवारिकर की  असिस्टेंट डायरेक्टर  थीं। 

5 दिसंबर 2011 को, उन्होंने एक सरोगेट मां के माध्यम से अपने बेटे आजाद राव खान के जन्म की घोषणा की। जुलाई 2021 में,  दोनों ने  अलग होने की घोषणा की और कहा कि वे अपने बेटे आज़ाद को सह-माता-पिता के रूप में पालेंगे।

मैं परफेक्शनिस्ट नहीं हूं: आमिर खान (Aamir Khan)

मैं परफेक्शनिस्ट नहीं हूं: आमिर खान (Aamir Khan) ‘मैं उस वक्त सिर्फ दर्शकों का दिल जीतना चाहता था और मैं उसमें पूरी तरह से खो गया और ये भी भूल गया कि मेरा परिवार मेरा इंतजार कर रहा है। मैं परफेक्शनिस्ट नहीं हूं क्योंकि मैंने अपने परिवार को न तो कभी समझा और न ही कभी समय दिया।’

‘परिवार की तुलना में अपने करियर को ज्यादा समय दिया’ उन्होंने माना कि अपने करियर के चक्कर में उन्होंने अपने परिवार की तुलना में अपने करियर को ज्यादा समय दिया, जिसके चलते वो हुआ जो नहीं होना चाहिए था।

‘कहीं न कहीं मैंने अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाई’अपने परिवार की तुलना में अपने करियर को ज्यादा समय दिया : आमिर खान (Aamir Khan)

आमिर खान (Aamir Khan) ने कहा कि ‘कहीं न कहीं मैंने अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाई। मैं अपने माता-पिता, अपने भाई-बहनों, अपनी पहली पत्नी – रीना जी, दूसरी पत्नी किरण जी, रीना के माता-पिता, किरण के माता-पिता, मेरे बच्चों के साथ नई शुरुआत करूंगा, ये सभी लोग जिनके बारे में मैं बात कर रहा हूं, वे मेरे करीबी हैं। जब मैं 18 साल का था, तब मैं बॉलीवुड में आया था ,मैं उस बहुत कुछ सीखना चाहता था, लेकिन आज मुझे एहसास हुआ – जो लोग मेरे करीब थे, मैं उन्हें वक्त नहीं दे सका लेकिन वो सभी मेरे लिए महत्वपूर्ण हैं।’

अपने परिवार को हल्के में लिया और उन्हें वो अटेंशन नहीं दिया

न्यूज 18 को दिए गए इंटरव्यू में  आमिर खान (Aamir Khan) ने माना कि ‘उन्होंने हमेशा अपने परिवार को हल्के में लिया और उन्हें वो अटेंशन नहीं दिया, जिसके वो हकदार थे और शायद यही वजह रही कि उनकी दोनों शादी  उनकी पहली शादी 16 साल बाद और दूसरी शादी 15 साल बाद टूटी,  असफल रही। ‘

News18 के साथ हुए एक इंटरव्यू में खान ने बताया “जीवन का सबसे अच्छा जन्मदिन उपहार”  के बारे में

Aamir Khan Birthday: बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान (Aamir Khan) आज अपना 57वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं । इस खास मौके पर दुनियाभर से फैंस आमिर को सोशल मीडिया पर प्यार भेज रहे हैं ।  उनके जन्मदिन पर फ्रेंड्स, फैमिली सभी उन्हें  गिफ्ट्स भी भेज रहे हैं।  उनकी एक्स वाइफ  किरण राव ने भी एक स्पेशल उपहार भेजा है, जिसकी चर्चा पूरे बी-टाउन में हो रही है.

आमिर खान (Aamir Khan) ने कहा कि “जीवन का सबसे अच्छा जन्मदिन उपहार” उन्हें अपनी एक्स वाइफ किरण राव से मिला है ।  आमिर ने खुलासा किया कि उन्होंने हाल ही में किरण के साथ बातचीत की थी, जिसमें उन्होंने उनसे अपनी  खामियों  और कमजोरियों को  पूरी लिस्ट  बनाने के लिए कहा था, ताकि वह उन पर काम कर सकें।

आमिर ने आगे कहा कि किरण राव ने 12   पॉइंट्स की खामियों और कवियों की  लिस्ट दी, जिसे मैंने बैठकर भी लिखा ।  यह मेरे जीवन का सबसे अच्छा जन्मदिन का उपहार था  । उसने ईमानदारी और प्यार से मेरी कमजोरी को बताया, उसने मुझे जो बताया, कोई  मुझे नहीं बताता.

खान ने 2007 में तारे ज़मीन पर के साथ अपने निर्देशन की शुरुआत की, दर्शील सफारी अभिनीत डिस्लेक्सिया पर एक नाटक, जिसमें खान ने भी सहायक भूमिका निभाई। फिल्म एक महत्वपूर्ण और व्यावसायिक सफलता साबित हुई, जिसने उन्हें परिवार कल्याण पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता।

आमिर खान (Aamir Khan) की पांच BEST फिल्म

आमिर खान (Aamir Khan) की पांच फिल्मों- गजनी, 3 इडियट्स, धूम 3, पीके, और दंगल- ने अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म होने का रिकॉर्ड बनाया है।

 खान ने 2008 की थ्रिलर गजनी में एंटेरोग्रेड भूलने की बीमारी से पीड़ित एक व्यक्ति की भूमिका निभाई, जिसके बाद उन्होंने कॉमेडी-ड्रामा 3 इडियट्स (2009) में एक इंजीनियरिंग छात्र की भूमिका निभाई, जिसका उन्होंने  फिल्म प्रोडक्शन  किया।

2016 में, खान ने स्पोर्ट्स बायोपिक दंगल में दो युवा महिला पहलवानों के पिता की भूमिका निभाई, जिसने दुनिया भर में ₹20 बिलियन (US$270 मिलियन) से अधिक की कमाई की।

आगे की सफलता तब मिली जब उन्होंने  एक्शन एडवेंचर फिल्म  धूम 3 (2013) के प्रतिपक्षी की भूमिका निभाई और ₹7.4 बिलियन (US$98 मिलियन) -ग्रॉसिंग पीके (2014) में  एक एलियन के रूप में अभिनय किया।

बॉलीवुड का मिस्टर परफेक्ट भी कहा जाता है।

 फिल्मों में अभिनय के अलावा, खान ने टेलीविजन टॉक शो सत्यमेव जयते (2012-14) के मेजबान के रूप में विकसित और चित्रित किया है। उन्हें बॉलीवुड का मिस्टर परफेक्ट भी कहा जाता है।

पिछले 30 साल से अधिक के अपने करियर के दौरान, खान ने खुद को भारतीय सिनेमा के सबसे लोकप्रिय और प्रभावशाली अभिनेताओं में से एक के रूप में  जाने जाते हैं ।

मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान (Aamir Khan) खान  को बॉलीवुड के  फिल्मों के लिए कई पुरस्कारों के  दिए गए हैं , जिनमें नौ फिल्मफेयर पुरस्कार, चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और एक एएसीटीए पुरस्कार शामिल हैं। उन्हें भारत सरकार द्वारा 2003 में पद्म श्री और 2010 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था, और 2017 में चीन सरकार से मानद उपाधि प्राप्त की।

आमिर खान (Aamir Khan) अगली बार अद्वैत चंदन की लाल सिंह चड्ढा में दिखाई देंगे , इस फिल्म में उनके साथ करीना कपूर खान और नागा चैतन्य की भी अहम भूमिका नजर आने वाली है ।  यह फिल्म इसी साल 11 अगस्त को रिलीज होगी ।

FOLLOW US ON

Leave a Reply